अन्नामलाई विश्वविद्यालय मशहूर है अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए

Wed 18-Sep-2024,02:03 PM IST +05:30
अन्नामलाई विश्वविद्यालय मशहूर है अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए Annamalai University
  • अन्नामलाई विश्वविद्यालय मद्रास विश्वविद्यालय के बाद तमिलनाडु राज्य के सबसे पुराने और सबसे बड़े राज्य विश्वविद्यालयों में से एक है।

  • 2005 में अन्नामलई विश्वविद्यालय ने टोरंटो, कनाडा में एक छोटा परिसर खोला। यह केवल संगीत और नृत्य जैसी भारतीय ललित कलाओं को सीखने के लिए कक्षाएं प्रदान करता है।

  • विश्वविद्यालय को अपनी नियति का मार्गदर्शन करने के लिए प्रख्यात कुलपतियों के उत्तराधिकारी होने का अनूठा सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

Tamil Nadu / Chidambaram :

चिदंबरम/Annamalai University भारत के तमिलनाडु राज्य के चिदंबरम जिले में स्थित है। जिसको 1929 में स्थापित किया गया था।

अन्नामलाई विश्वविद्यालय विभिन्न क्षेत्रों में स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और संयुक्त पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह विभिन्न क्षेत्रों में अपने क्षेत्रीय केंद्रों, इंस्टीट्यूट्स, अनुसंधान केंद्रों और विभागों के माध्यम से उच्च शिक्षा और अनुसंधान का केंद्र है।

अन्नामलाई विश्वविद्यालय अपनी विशेषता में अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण अभियांत्रिकी और मानविकी, अभियांत्रिकी क्षेत्र में प्रशिक्षण देने के लिए मशहूर है।

यह विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कला, विज्ञान, भाषा, अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी, शिक्षा, ललितकला, कृषि, औषधि और दंत चिकित्सा के क्षेत्र में कई तरह के पाठ्यक्रम आमंत्रित करता है। यह विश्वविद्यालय आधारभूत ढ़ांचा और शैक्षणिक कार्यक्रमों के लिहाज से लगातार प्रगति की राह पर है। नियमित पाठ्यक्रमों के साथ साथ यह 380 कार्यक्रम दूरस्थ पाठ्यक्रम के तहत आमंत्रित करता है, जिसे विश्वभर में मान्यता मिली है। अन्नामलाई के दूरस्थ शिक्षा निदेशालय वैसे लोगों को शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध है जो किसी कारणवश नियमित शिक्षा पाने में असमर्थ हैं।

विश्वविद्यालय को अपनी नियति का मार्गदर्शन करने के लिए प्रख्यात कुलपतियों के उत्तराधिकारी होने का अनूठा सौभाग्य प्राप्त हुआ है। अन्नामलाई विश्वविद्यालय मद्रास विश्वविद्यालय के बाद तमिलनाडु राज्य के सबसे पुराने और सबसे बड़े राज्य विश्वविद्यालयों में से एक है

आप अन्नामलाई विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विवरण प्राप्त कर सकते हैं: https://www.annamalaiuniversity.ac.in/

इतिहास

अन्नामलाई विश्वविद्यालय अपने अस्तित्व को डॉ. राजा सर अन्नामलाई चेट्टियार की दृष्टि, ज्ञान, उपकार और परोपकार के लिए मानता है। 1920 की शुरुआत में, उन्होंने चिदंबरम के मंदिर शहर में श्री मीनाक्षी कॉलेज की स्थापना की। 1928 में मद्रास राज्य (सरकार) द्वारा अन्नामलाई विश्वविद्यालय अधिनियम पारित किया गया था, जिसमें श्री मीनाक्षी कॉलेज इस एकात्मक और आवासीय विश्वविद्यालय का केंद्र बना था।

सेवा

विश्वविद्यालय को अपनी नियति का मार्गदर्शन करने के लिए प्रख्यात कुलपतियों के उत्तराधिकारी होने का अनूठा सौभाग्य प्राप्त हुआ है। अन्नामलाई विश्वविद्यालय मद्रास विश्वविद्यालय के बाद तमिलनाडु राज्य के सबसे पुराने और सबसे बड़े राज्य विश्वविद्यालयों में से एक है।

विदेश

2005 में अन्नामलई विश्वविद्यालय ने टोरंटो, कनाडा में एक छोटा परिसर खोला। यह केवल संगीत और नृत्य जैसी भारतीय ललित कलाओं को सीखने के लिए कक्षाएं प्रदान करता है।

विदेश केंद्र

अल मिहाद संस्थान, दुबई

अल हिलाल एजुकेशन, शारजाह

अल नूर शिक्षा, मस्कट